सेना ने सभी सैनिकों के लिए Facebook और TikTok सहित 89 ऐप्स पर लगाया प्रतिबंध




Image Source : PIXABAY
Army bans 89 apps including Facebook TikTok and Instagram

नई दिल्ली। भारतीय सेना ने अपने सभी सैनिकों के लिए अधिकतर मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। कुल मिलाकर 89 मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा है और उनमें Facebook, Tiktok तथा Instagram शामिल हैं। जिन 89 मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा है उनके बारे में सभी सैनिकों को कह दिया गया है कि 15 जुलाई तक अपने फोन से डिलीट कर दें। जिन 89 ऐप्स को डिलीट करने के लिए कहा गया है उनमें सिर्फ सोशल मीडिया ऐप्स ही नहीं है बल्कि कई गेमिंग और ई-कॉमर्स ऐप्स भी हैं। 

फेसबुक, टिकटॉक और इंस्टाग्राम के अलावा Snapchat, songs.pk, WeChat, Hike, TikTok, Likee, Shareit, True Caller, PUBG, Tinder जैसी ऐप्स पर भी रोक लगा दी गई है। सभी 89 मोबाइल ऐप्स मे चीन की वे ऐप्स बी हैं जिनके ऊपर केंद्र सरकार ने प्रतिबंध लगाया हुआ है। 

भारत ने पिछले हफ्ते को चीन से संबंध रखने वाले 59 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें लोकप्रिय टिकटॉक और यूसी ब्राउजर जैसे एप भी शामिल हैं। सरकार ने कहा कि ये एप देश की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हानिकारक हैं। ये प्रतिबंध लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सैनिकों के साथ मौजूदा तनावपूर्ण स्थितियों के बीच लगाए गए हैं । प्रतिबंधित सूची में वीचैट , बीगो लाइव ,हैलो, लाइकी, कैम स्कैनर, वीगो वीडियो, एमआई वीडियो कॉल – शाओमी, एमआई कम्युनिटी, क्लैश ऑफ किंग्स के साथ ही ई-कॉमर्स प्लेटफार्म क्लब फैक्टरी और शीइन शामिल हैं। ऐसे में इस फैसले ने चीनी प्रौद्योगिकी कंपनियों की बड़ी सफाई कर दी है। भारत में टिकटॉक के 20 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जबकि शाओमी सबसे बड़ा मोबाइल ब्रांड है

 

कोरोना से जंग : Full Coverage





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: