143 साल में पहली बार बगैर दर्शकों टेस्ट खेला जा रहा, इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी

  • टेस्ट चैम्पियनशिप में इंग्लैंड 9 मैच खेलकर 146 पॉइंट के साथ चौथे नंबर पर, टीम इंडिया 360 अंक के साथ शीर्ष पर
  • साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में इंग्लैंड ने अब तक 3 टेस्ट खेले, दो में भारत को हराया, एक श्रीलंका से ड्रॉ खेला

दैनिक भास्कर

Jul 08, 2020, 06:18 PM IST

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट की सीरीज का पहला मैच में थोड़ी देर में शुरू होगा। मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बारिश और खराब रोशनी के कारण मैच 3 घंटे की देरी से शुरू हो रहा है।

इस मैच के साथ कोरोनावायरस के बीच 116 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत हो रही है। वहीं, 143 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार कोई टेस्ट बगैर दर्शकों के खेला जा रहा है। यह मैच साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में हो रहा, जहां इंग्लैंड टीम अब तक कोई मैच नहीं हारी है। मेजबान ने यहां तीन मैच खेले हैं। इनमें दो मैच में भारत को हराया, जबकि एक श्रीलंका से ड्रॉ खेला।

पहले मैच में रूट की जगह स्टोक्स कप्तानी करेंगे
इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट पहले मैच में नहीं खेलेंगे। उनकी जगह बेन स्टोक्स टीम की कप्तानी करेंगे। रूट पिता बनने वाले हैं, इसलिए पहले टेस्ट मैच से वह खुद ही हट गए हैं।

दोनों टीमें
वेस्टइंडीज: जॉन कैंपबेल, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, शाई होप, रोस्टन चेस, जर्मेन ब्लैकवुड, शेन डाउरिच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), अल्जारी जोसेफ, केमार रोच और शेनन गेब्रियल।

इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, डॉमनिक सिबली, जो डेनली, जैक क्रॉवली, बेन स्टोक्स (कप्तान),  ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डॉमनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड और जेम्स एंडरसन।

हल्की बारिश के कारण साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में पिच को कवर किया गया था।

इंग्लैंड को टेस्ट चैम्पियनशिप में दावेदारी के लिए जीत जरूरी

टेस्ट चैम्पियनशिप में अपनी दावेदारी के लिए इंग्लैंड के लिए मैच जीतना जरूरी होगा। मौजूदा पॉइंट टेबल में इंग्लैंड 9 मैच खेलकर 146 अंक के साथ चौथे नंबर पर है। वहीं, टीम इंडिया 360 अंक के साथ टॉप पर काबिज है।

सीरीज क्लीन स्वीप करने पर इंग्लैंड चैम्पियनशिप में तीसरे नंबर पर पहुंचेगी
चैम्पियनशिप के नियम के मुताबिक, हर सीरीज के 120 पॉइंट निर्धारित किए गए हैं। सीरीज के मैच के हिसाब से विजेता टीम को अंक मिलते हैं। जैसे- इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट की सीरीज में एक मैच के 40 अंक जीतने वाली टीम को मिलेंगे। यदि इंग्लैंड टीम सीरीज में क्लीन स्वीप करती है, तो वह 266 पॉइंट के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी।

मैच जीतकर इंग्लैंड 186 पॉइंट्स के साथ टेस्ट चैम्पियनशिप में नंबर-3 पर आ जाएगा

टीममैचजीतेहारेड्रॉपॉइंट
भारत9720360
ऑस्ट्रेलिया10721296
न्यूजीलैंड7340180
इंग्लैंड9531146
पाकिस्तान5221140

हेड-टू-हेड
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 157 टेस्ट खेले गए हैं। इनमें से इंग्लैंड ने 49 टेस्ट जीते, 57 में हार मिली और 51 मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं, इंग्लिश टीम ने घर में विंडीज से 86 में से 34 मुकाबले जीते और 30 में उसे हार मिली। जबकि 22 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

143 साल के इतिहास में पहली बार बगैर दर्शकों के टेस्ट होगा
143 साल के इतिहास में यह पहली बार होगा, जब कोई टेस्ट मैच बगैर दर्शकों के खेला जाएगा। दुनिया का पहला आधिकारिक टेस्ट 15 मार्च 1877 से खेला गया था। सबसे बड़ी बात तो यह है कि खाली स्टेडियम में यह मैच उसी देश (इंग्लैंड) में खेला जाएगा, जिसने क्रिकेट को शुरू किया है।

विंडीज को पहले दिन अच्छा खेल दिखाना होगा: लारा
वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा ने कहा कि वेस्टइंडीज टीम 1988 से इंग्लैंड में सीरीज नहीं जीत सकी है। ऐसे में यदि इस बार टीम सीरीज जीतती है, तो यह उसके लिए बड़ी उपलब्धि होगी। उन्होंने कहा, ‘‘इस सीरीज पर दुनियाभर की नजर होगी। दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद है। यदि वेस्टइंडीज टीम सीरीज के पहले दिन ही अच्छा खेल दिखाती है, तो यह उसके लिए बहुत अहम होगा।’’



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: