Aarogya Setu App can be mandatory to travel in Train and Flights | डाउनलोड कर लीजिए Aarogya Setu, रेल से लेकर फ्लाइट तक में सफर कर के लिए हो सकता है अनिवार्य

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस (Coronavirus) रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है. लेकिन इस बीच केंद्र और राज्य सरकार लॉकडाउन खत्म होने के बाद की रणनीति पर काम कर रहे हैं. इस बीच आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) ऐप आपके लिए महत्वपूर्ण होने जा रहा है. यात्रा से लेकर सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश के लिए आरोग्य सेतु ऐप आपके लिए अनिवार्य हो सकता है.

रेल और फ्लाइट में आरोग्य सेतु हो सकता है अनिवार्य
रेल मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन के बाद सबसे बड़ी चुनौती ये होगी कि यात्रा के दौरान लोगों के बीच कोरोना वायरस संक्रमण न फैले. हालांकि रेलवे अधिकारी ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग समेत सुरक्षा के अन्य बिंदुओं पर विचार कर रहे हैं. लेकिन साथ ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश कर रहे हर व्यक्ति के स्वस्थ होने की गारंटी लेना मुश्किल है. यही समस्या एयरपोर्ट्स में भी है. एयरपोर्ट और एयरलाइंस इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कैसे हर यात्री के कोरोना वायरस मुक्त होने की गांरटी ली जाए. रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यात्रा के दौरान आरोग्य सेतु ऐप मोबाइल में रखना अनिवार्य किया जा सकता है. अभी इस प्रस्ताव पर केंद्र सरकार से मंजूरी मिलना बाकी है. 

एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन में एंट्री के लिए आरोग्य सेतु ऐप होगा जरूरी
एयरपोर्ट और दिल्ली मेट्रो स्टेशन की सुरक्षा में लगे सीआईएसएफ (CISF) के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि दिल्ली मेट्रो और एयरपोर्ट्स में एंट्री के लिए नए सुरक्षा नियम तैयार किए जा रहे हैं. हाल ही में सीआईएसएफ ने दिल्ली मेट्रो स्टेशन में प्रवेश के लिए आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य करने संबंधि प्रस्ताव सरकार को भेजा है. साथ ही देश के सभी एयरपोर्ट सुरक्षा भी सीआईएसएफ पुलिस के पास है. सीआईएसएफ आरोग्य सेतु ऐप को एयरपोर्ट्स में एंट्री के लिए भी अनिवार्य करने के लिए केंद्र सरकार से बातचीत कर रही है.

ये भी पढ़ें- Lockdown 3.0: रेलवे ने यात्री सेवाएं 17 मई तक कैंसिल की, केवल ‘स्‍पेशल’ ट्रेन चलेंगी

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण के तहत लॉकडाउन चल रहा है. इसके बावजूद कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. दूसरी तरफ लॉकडाउन खोलने का दबाव भी है. ऐसे में वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है. यात्रा के दौरान संक्रमण फैलने की सबसे ज्यादा संभावना होती है. यही कारण है कि सरकार सुरक्षा इंतजामों पर मंथन कर रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: