Coronavirus In India Live Updates News In Hindi Covid19 May 22 Lockdown 4 Day Five, Corona Pandemic Maharashtra, Madhya Pradesh – Coronavirus In India Live Updates: दिल्ली पुलिस को कोरोना संक्रमण के दौरान दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि में कटौती

मध्यप्रदेश के जबलपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में सवार प्रवासी मजदूर।
– फोटो : PTI

खास बातें

भारत में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 1,12,359 हो गई है, जिसमें से 63,624 सक्रिय मामले हैं, 45,300 लोग ठीक हो चुके हैं और 3,435 लोगों की मौत हो चुकी है।

लाइव अपडेट

08:36 AM, 22-May-2020

लंदन से दिल्ली पहुंचेंगे भारतीय

 वंदे भारत मिशन के तहत लंदन से दिल्ली आने वाली विशेष उड़ान में सवार होने के लिए भारतीय यात्री हवाई अड्डे पर पहुंचे।

08:15 AM, 22-May-2020

रेलवे स्टेशनों पर काउंटर से टिकट बुकिंग आज से होगी शुरू

आज से रेलवे स्टेशनों पर काउंटरों से टिकट बुकिंग/ रद्द शुरू होगी। इसके अलावा डाकघरों, यात्री टिकट सुविधा केंद्र के लाइसेंस धारकों और आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंटों के साथ-साथ सार्वजनिक सेवा केंद्रों पर भी यह सुविधा उपलब्ध होगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेल रिजर्वेशन सेंटर के बाहर अभी से लोग लाइन लगाए हुए हैं। एक व्यक्ति ने बताया कि हमें जब कल रात को इसकी जानकारी मिली तो हम आज सुबह चार बजे ही यहां आ गए। टिकट मिल जाएगा तो हम अपने घर जा सकेंगे।

08:14 AM, 22-May-2020

दिल्ली पुलिस की ओर से बताया गया कि कोरोना संक्रमण से मरने वाले पुलिस अधिकारी के परिवार को दी जाने वाली राशि को सात लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया गया है।

08:06 AM, 22-May-2020

दिल्ली पुलिस को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि में बड़ी कटौती

कोरोना से पहले मोर्चे पर लड़ रहे दिल्ली के पुलिसकर्मियों को कोरोना संक्रमित होने पर दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि में बड़ी कटौती की गई है। दिल्ली पुलिस की ओर से बताया गया है कि ड्यूटी के दौरान कोरोना से संक्रमित होने वाले पुलिसकर्मियों को अब एक लाख की जगह मात्र 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। यह निर्णय दिल्ली पुलिस ने अस्पताल और अन्य खर्चों के रूप में लिया है।

06:51 AM, 22-May-2020

झारखंड: पांच नए मामले सामने आए

बोकारो में कोरोना के पांच और नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 308 हो गई है। -नितिन मदन कुलकर्णी, स्वास्थ्य सचिव

06:44 AM, 22-May-2020

वैंकूवर से 200 भारतीय स्वदेश रवाना

वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की उड़ान 1190 ने गुरुवार को वैंकूवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी। इसमें 200 से अधिक भारतीय सवार थे। यह  वैंकूवर से संचालित होने वाली पहली उड़ान है। इस दौरान भारतीय यात्रियों ने वैंकूवर में भारतीय दूतासा का आभार व्यक्त किया।

हिमाचल प्रदेश: सचिवालय के सुरक्षा कर्मियों को संक्रमित होने का डर
राज्य सचिवालय में तैनात सुरक्षा गार्डों का कहना है कि उनके संक्रमित होने का खतरा है क्योंकि वह रोज कई लोगों के संपर्क में आते हैं। एक सुरक्षा कर्मी हरि सिंह ने कहा कि हमें एक जोड़ी दस्ताने दिए गए थे जो फटे हुए थे। हमें भी व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) मिलना चाहिए।

06:37 AM, 22-May-2020

पंजाब: कुआलालंपुर से लौटे भारतीय नागरिक

वंदे भारत मिशन के तहत मलेशिया के कुआलालंपुर से भारतीय नागरिकों को लेकर आई एक विशेष उड़ान अमृतसर के श्री गुरु राम दास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी।

कनाडा से भारतीय स्वदेश रवाना
वंदे भारत मिशन के तहत टोरंटो से एयर इंडिया की पहली विशेष उड़ान में रवाना हुए। यह उड़ान भारतीयों को दिल्ली और अमृतसर ले जाएगी। टोरंटो में भारत के महावाणिज्यदूत अपूर्व श्रीवास्तव ने इन भारतीय यात्रियों के साथ बातचीत भी की।  -कनाडा में भारतीय दूतावास
 

04:51 AM, 22-May-2020

पंजाब: 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ान सेवा

अमृतसर हवाई अड्डे के अधिकारी 25 मई से घरेलू उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू करने के मद्देनजर सभी जरूरी उपाय कर रहे हैं। हवाई अड्डे के निदेशक मनोज चंसोरिया ने बताया कि हमें अभी तक घरेलू उड़ानों का शेड्यूल नहीं मिला है। हालांकि हम सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम के पालन की व्यवस्था कर रहे हैं।

कैंसर रोगी की मौत
अस्थायी चिकित्सा केंद्र में रह रहे कैंसर के एक मरीज की 21 मई को मौत हो गई। आंध्रप्रदेश में उसका बेटा काम करता है, वहां उसे नहीं रहने दिया गया, इसलिए वह यहां आ गया था। यहां भी उसे लोगों ने गांव में नहीं रहने दिया। ऐसे में उसने चिकित्सा केंद्र में शरण ली थी। – ए साहा, जिला मजिस्ट्रेट, गजपति, ओडिशा

 

04:42 AM, 22-May-2020

इटली: 239 भारतीय स्वदेश रवाना

वंदे भारत मिशन के तहत रोम से पहली विशेष उड़ान ने इटली से दिल्ली और कोच्चि के लिए 239 यात्रियों के साथ उड़ान भरी। -इटली में भारत का दूतावास

गोवा: एसएससी की परीक्षा दे रहे छात्र


गोवा के बंबोलिम में गोवा सेकेंड्री स्कूल सर्टिफिकेट (एसएससी) की परीक्षाएं विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जा रही हैं। केबी हेडगेवार स्कूल के एक शिक्षक विलास सातरकर ने बताया कि हम प्रत्येक कक्षा में 12 छात्रों को बैठा रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने जैसे सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

04:32 AM, 22-May-2020

दिल्ली: प्रवासी मजदूरों के लिए बस की व्यवस्था

सामाजिक कार्यकर्ता, योगिता भयाना ने प्रवासी मजदूरों, मरीजों और लॉकडाउन के दौरान फंसे लोगों के लिए बसों की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि इन प्रवासियों के बीच सबसे अधिक मरीजों को देखभाल की जरूरत है। हमें एक समूह मिला, जिसमें दिल की बीमारियों और कैंसर से पीड़ित लोग शामिल थे।

योगिता ने कहा कि हमें बसों और प्रवासियों की यात्रा के लिए जरूरी अनुमति मिल गई है। हम हर बस में 20 से 25 लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन करते हुए भेज रहे हैं। हमने दो बस भेजी हैं और भी भेजी जाएंगी।

तेलंगाना: मुख्यमंत्री राहत कोष में योगदान
कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए तेलंगाना में न्यायालयों के कर्मचारी अपने एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में दान करेंगे।

बिहार: सड़क निर्माण का काम करेंगे प्रवासी मजदूर
हमने अधिकारियों को सड़क निर्माण में प्रवासी मजदूरों को शामिल करने और मशीनों की जगह जनशक्ति के उपयोग का निर्देश दिया है। आवश्यक कौशल की जरूरत के हिसाब से सूची जिला मजिस्ट्रेटों को भेजी है, ताकि वह संगरोध केंद्रों से ऐसे कुशल लोगों को भेज सकें। -एनके यादव, मंत्री

02:02 AM, 22-May-2020

गुजरात: स्वदेश नहीं लौटना चाहते पाकिस्तानी

गुजरात के अहमदाबाद में रह रहे पाकिस्तान से आए शरणार्थियों का कहना है कि वह अपने देश नहीं लौटना चाहते हैं। इनमें से एक माला परमार कहती हैं कि मैं लॉकडाउन से कुछ दिन पहले यहां आई थी। यहां प्रशासन ने हमारी अच्छी देखभाल की, मैं अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए यहां रहना चाहती हूं।

पाकिस्तान से ही आए एक अन्य शरणार्थी अर्जुन ने कहा कि अल्पसंख्यकों के लिए पाकिस्तान में रहना बहुत मुश्किल है। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत सरकार और जनता के प्रयासों को देखकर हमने फैसला लिया है कि यहां रहना ही हमारे लिए और हमारे बच्चों के लिए अच्छा होगा।

छत्तीसगढ़ में चार नए मामले
छत्तीसगढ़ में कोरोना के 4 और नए मरीज सामने आए हैं। इनमें दो मामले बिलासपुर और दो मुंगेली के हैं। राज्य में अभी कोविड-19 के 73 सक्रिय मामले हैं। -राज्य स्वास्थ्य विभाग

01:56 AM, 22-May-2020

इटली से विशेष उड़ान से स्वदेश लौट रहे भारतीय

इटली में भारत की राजदूत रीनत संधू ने गुरुवार को उन यात्रियों के साथ बातचीत की, जो वंदे भारत मिशन के तहत रोम से पहली विशेष उड़ान में सवार होकर केरल के कोच्चि रवाना हो रहे थे। राजदूत संधू ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है कि इटली से वंदे भारत मिशन आज से शुरू हो रहा है। मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने इसे संभव बनाया। हमें इतालवी अधिकारियों से पूरा सहयोग मिला।

मैं इस मिशन के लिए भारत में मौजूद अधिकारियों का भी धन्यवाद करना चाहती हूं। इस दौरान पंजाबी लोक गायक गिन्नी माही ने कहा कि मैं भारतीय दूतावास को उस सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं, उन्होंने हमें एक महीने का अतिरिक्त समय दिया। आज हम अपने घरों को सुरक्षित रूप से जा रहे हैं, आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

01:41 AM, 22-May-2020

मध्यप्रदेश: इंदौर में 76 नए मामले

इंदौर जिले में कोरोना के 76 नए मामले सामने आए हैं। जिले में कुल मामलों की संख्या 2850 हो गई है, जबकि 109 लोगों की मौत हुई है। -मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, इंदौर जिला

कर्नाटक से बाहर जाने के लिए पास की जरूरत नहीं


प्रदेश से बाहर जाने के लिए किसी भी प्रकार के पास की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि इस संबंध में संबंधित राज्य की सहमति है। प्रवीण सूद, कर्नाटक राज्य पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और महानिरीक्षक (आईजी)

12:18 AM, 22-May-2020

भारत में कोरोना: दिल्ली पुलिस को कोरोना संक्रमण के दौरान दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि में कटौती

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 42 नए मामले
हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 42 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना के कुल मामले 152 हो गए हैं, इनमें से 90 सक्रिय हैं। निपुण जिंदल, विशेष सचिव (स्वास्थ्य), हिमाचल प्रदेश

केरल: 177 भारतीय स्वदेश लौटे
वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस की विशेष उड़ान (IX-0476) से 177 भारतीय यात्री, जिनमें 8 शिशु भी शामिल थे, स्वदेश लौट आए। यह विमान कतर के दोहा से उड़ान भरने के बाद गुरुवार को केरल के कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा।

केरल: 104 रूसी नागरिक स्वदेश रवाना
त्रिवेंद्रम से मास्को के लिए एक विशेष उड़ान से 104 रूसी नागरिक स्वदेश रवाना हो गए।

यहां पढ़ें 21 मई (गुरुवार) के सभी अपडेट्स



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *