WHO Chief Covid 19 Vaccine May Come with in a Year | खुशखबरी! जल्द मिल सकती है कोरोना वैक्सीन, WHO ने किया बड़ा दावा

नई दिल्ली: दुनियाभर की निगाहें कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन पर टिकी हुई हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने कहा है कि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि दुनिया को एक साल या उससे भी पहले भी कोविड-19 की वैक्सीन मिल सकती है. वैक्सीन को विकसित करने, उसका निर्माण करने और वितरण करने में उन्होंने वैश्विक सहयोग के महत्व की बात भी कही है.

यूरोपियन संसद की एन्वायरंमेंट, पब्लिक हेल्थ और फूड सेफ्टी के साथ मीटिंग में ट्रेडोस घेब्रेयसिस ने कहा, ‘वैक्सीन को उपलब्ध कराना और इसे सभी को बांटना एक चुनौती होगी. इसके लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है.’

वर्तमान में 100 से ज्यादा कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट डेवलपमेंट के कई चरणों में हैं.

ये भी पढ़ें: Emergency में अब इस दवा का कर सकते हैं इस्तेमाल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी अनुमति

 

उन्होंने कहा, ‘महामारी ने वैश्विक एकजुटता के महत्व पर प्रकाश डाला है. साथ ही स्वास्थ्य को एक लागत के रूप में नहीं, बल्कि निवेश के रूप में देखा जाना चाहिए.’

उन्होंने कहा कि दुनिया के सभी देशों को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और संकट की स्थितियों के लिए अपनी तैयारियों को मजबूत करने पर काम करना चाहिए. उन्होंने विश्व स्तर पर यूरोपीय संघ के नेतृत्व की आवश्यकता पर भी बल दिया.

महानिदेशक ने स्वीकार किया कि सभी ने गलतियां की हैं. उन्होंने सदस्यों से कहा कि एक स्वतंत्र पैनल डब्ल्यूएचओ द्वारा महामारी को लेकर दी गई प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करेगा, ताकि गलतियों से सबक लिया जा सके. यह पैनल जल्द अपना काम शुरू करेगा. (इनपुट- IANS एजेंसी)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: